Diabetes: डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो तुरंत करें इन फलों का सेवन, नहीं आएगी कोई परेशानी

- Advertisement -

Diabetes Control: देश के अंदर डायबिटीज की समस्या दिन पर दिन गंभीर होती जा रही है. डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसके भी डायबिटीज एक बार हो गई, उसे हमेशा के लिए दिक्कत हो जाती है. इस समस्या को खत्म तो नहीं किया जा सकता है, लेकिन कंट्रोल में जरूर रखा जा सकता है. इस बीमारी में इंसुलिन नामक हार्मोन का उत्पादन कम या बंद हो जाता है, जो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए जरूरी है.

 

- Advertisement -

 

Chanakya Niti: आज ही छोड़ दें ऐसे लोगों का साथ, नहीं तो घर करने लगेंगे नकारात्मक विचार

 

एक्सरसाइज से कर सकते हैं कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज अक्सर दवा के भरोसे हो जाते हैं, लेकिन वह अपनी हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज करके भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. चिकित्सक हमेशा डायबिटीज के मरीजों को ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड खाने को कहते हैं.

 

 

 

 

इन चीजों से डायबिटीज रहती है कंट्रोल
ओट्स का सेवन करने वालों के डायबिटीज हमेशा कंट्रोल में रहती है. इसलिए डायबिटीज मरीजों को हमेशा नाश्ते में ओट्स लेना चाहिए. डायबिटीज मरीजों को दूध भी बहुत फायदा करता है. सबसे बड़ी बात दूध में कैल्शियम ज्यादा पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है. नास्ते में आप छोले भी खा सकते हैं, क्योंकि छोले में प्रोटीन और फाइबर दोनों पाए जाते हैं. इसके अलावा कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन B9 भी पाया जाता है. सलाद में आप गाजर का सेवन कर सकते हैं. राजमा भी आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है. इसमें प्रोटीन और फाइबर दोनों पाया जाता है. राजमा कम फैट वाला होता है. इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को हरी सब्जियां, दाल, शकरगंद, फल का सेवन करना चाहिए.

 

 

 

दवाइयों से करें परहेज
डायबिटीज के मरीजों को दवाइयों के भरोसे नहीं रहना चाहिए, उन्हें दवाइयों से परहेज करना चाहिए और अपनी दिनचर्या में सुधार लाना चाहिए. यदि अपनी दिनचर्या और खानपान में बदलाव करते हैं तो हमें कभी भी दवा की जरूरत नहीं पड़ेगी. यदि हम रेगुलर दवा लेते हैं तो फिर हम उस चीज के आदी हो जाते हैं और फिर कोई अन्य चीज फायदा नहीं करती है.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -