Supreme Court : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला,हेट स्पीच मामले में स्वतः संज्ञान लें राज्य सरकार

- Advertisement -

दिल्ली/ब्लैकआउट न्यूज़ – सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को हेट स्पीच के मामलो में स्वतः संज्ञान लेकर एफआईआर दर्ज करने को कहा, हेट स्पीच मामला किसी भी धर्म का हो। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अक्टूबर 2022 के आदेश (जिसके तहत दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड पुलिस को हेट स्पीच के मामलों के खिलाफ स्वत: कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था) के आवेदन को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक बढ़ा दिया।

Horoscope, 29 April 2023: कर्क और तुला सहित इन 5 राशियों के लिए फायदे का दिन, आर्थिक स्थिति मजबूत होगी

- Advertisement -

इसलिए अब सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को किसी औपचारिक शिकायत की प्रतीक्षा किए बिना नफरत फैलाने वाले भाषणों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए स्वत: कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। 21 अक्टूबर, 2022 को पारित प्रारंभिक आदेश केवल दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सरकारों पर लागू था। कोर्ट ने कहा, भाषण देने वाले के धर्म की परवाह किए बिना कार्रवाई की जानी चाहिए। अदालत ने चेतावनी दी कि निर्देशों के अनुसार कार्य करने में किसी भी तरह की हिचकिचाहट को अदालत की अवमानना ​​के रूप में देखा जाएगा।

BREAKING : बेटी ने पिता को शराब पीने से किया मना, बंद कमरे में पिता ने लगाई फांसी

जस्टिस केएम जोसेफ और जस्टिस बीवी नागरत्ना की पीठ याचिकाओं के एक बैच पर विचार कर रही थी, जिसमें देश भर में हेट क्राइम्स के विभिन्न मामलों के संबंध में कार्रवाई की मांग की गई थी। बेंच ने आदेश में दर्ज किया – “प्रतिवादी यह सुनिश्चित करेंगे कि जब भी कोई भाषण या कोई कार्रवाई होती है, जो आईपीसी की धारा 153ए, 153बी, 295ए और 506 आदि जैसे अपराधों को आकर्षित करती है तो बिना किसी मामले में किसी शिकायत के दर्ज किए जाने का इंतजार किए बिना अपराधी के खिलाफ कानून के अनुसार स्वतः संज्ञान से कार्रवाई की जाए।

BREAKING : बेटी ने पिता को शराब पीने से किया मना, बंद कमरे में पिता ने लगाई फांसी

सुप्रीम कोर्ट ने सभी… ताजा खबरें सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को धर्म से इतर नफरत फैलाने वाले भाषणों के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेकर एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया ।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को हेट स्पीच के मामलो में स्वतः संज्ञान लेकर एफआईआर दर्ज करने को कहा, हेट स्पीच मामला किसी भी धर्म का हो। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अक्टूबर 2022 के आदेश (जिसके तहत दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड पुलिस को हेट स्पीच के मामलों के खिलाफ स्वत: कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था) के आवेदन को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक बढ़ा दिया। Also Read – सुप्रीम कोर्ट ने गौतम नवलखा से हाउस अरेस्ट के लिए निगरानी और सुरक्षा खर्च के लिए 8 लाख रुपये जमा करने को कहा इसलिए अब सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को किसी औपचारिक शिकायत की प्रतीक्षा किए बिना नफरत फैलाने वाले भाषणों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए स्वत: कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। 21 अक्टूबर, 2022 को पारित प्रारंभिक आदेश केवल दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश की राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सरकारों पर लागू था। कोर्ट ने कहा, भाषण देने वाले के धर्म की परवाह किए बिना कार्रवाई की जानी चाहिए। अदालत ने चेतावनी दी कि निर्देशों के अनुसार कार्य करने में किसी भी तरह की हिचकिचाहट को अदालत की अवमानना ​​के रूप में देखा जाएगा।

CG BREAKING : रमन सिंह ने बिरनपुर घटना पर सरकार को घेरा, अपराधी पर कार्रवाई नहीं करने का लगाया आरोप

सचिव तलब जस्टिस केएम जोसेफ और जस्टिस बीवी नागरत्ना की पीठ याचिकाओं के एक बैच पर विचार कर रही थी, जिसमें देश भर में हेट क्राइम्स के विभिन्न मामलों के संबंध में कार्रवाई की मांग की गई थी। बेंच ने आदेश में दर्ज किया – “प्रतिवादी यह सुनिश्चित करेंगे कि जब भी कोई भाषण या कोई कार्रवाई होती है, जो आईपीसी की धारा 153ए, 153बी, 295ए और 506 आदि जैसे अपराधों को आकर्षित करती है तो बिना किसी मामले में किसी शिकायत के दर्ज किए जाने का इंतजार किए बिना अपराधी के खिलाफ कानून के अनुसार स्वतः संज्ञान से कार्रवाई की जाए।

अधीनस्थों को निर्देश जारी करेंगे ताकि जल्द से जल्द उचित कार्रवाई की जा सके। कोर्ट ने कहा, “हम यह भी स्पष्ट करते हैं कि भाषण देने वाले के धर्म के बावजूद ऐसी कार्रवाई की जानी चाहिए, ताकि संविधान के प्रस्तावना में परिकल्पित भारत के धर्मनिरपेक्ष चरित्र को संरक्षित रखा जा सके।” यह आदेश एडवोकेट निजाम पाशा (याचिकाकर्ता शाहीन अब्दुल्ला के लिए) द्वारा दायर एक आवेदन में पारित किया गया था, जिसमें हेट स्पीच पर अंकुश लगाने के लिए निर्देश मांगे गए थे। निर्देश के लिए अपने आवेदन में श्री पाशा ने सुझाव दिया था कि प्रत्येक राज्य में नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए जो नफरत भरे भाषणों पर कार्रवाई के लिए जिम्मेदार हो।

पीयूसीएल की ओर से सीनियर एडवोकेट संजय पारिख ने प्रस्तुत किया कि संगठन श्री पाशा के सुझावों के पूरक के लिए एक आवेदन दायर करना चाहता है। 29 मार्च को, अदालत ने एक अवमानना ​​याचिका में महाराष्ट्र राज्य से जवाब मांगा था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि राज्य के अधिकारी रैलियों के दौरान किए गए नफरत फैलाने वाले भाषणों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहे। हेट स्पीच के मामलों में वृद्धि पर नाराजगी व्यक्त करते हुए, पीठ ने निराशा के साथ टिप्पणी की थी, “राज्य नपुंसक है, राज्य शक्तिहीन है; यह समय पर कार्रवाई नहीं करता है। अगर यह चुप है तो हमारे पास राज्य है क्यों?” पीठ ने सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारा बनाए रखने के महत्व पर भी प्रकाश डाला। फरवरी में, पीठ ने सकल हिंदू समाज द्वारा आयोजित रैलियों के संबंध में महाराष्ट्र के अधिकारियों को कई निर्देश दिए थे, जिसमें भाषणों की वीडियो रिकॉर्डिंग के आदेश भी शामिल थे। शुक्रवार को जस्टिस जोसेफ ने महाराष्ट्र की ओर से पेश एएसजी श्री एसवी राजू से कहा, “आप (महाराष्ट्र राज्य) को हमारे आदेशों को हल्के में नहीं लेना चाहिए।” एएसजी ने जवाब दिया, “हमारे मन में इस अदालत के लिए सर्वोच्च सम्मान है।” अवमानना ​​याचिका के संबंध में, जस्टिस जोसेफ ने पूछा कि क्या महाराष्ट्र राज्य द्वारा जवाबी हलफनामा दायर किया गया है। अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल श्री एसवी राजू ने प्रस्तुत किया कि यह कल फाइल किया गया था। जस्टिस जोसेफ ने कहा कि इसे पहले दायर किया जाना चाहिए था ताकि न्यायाधीशों के पास इसका अवलोकन करने के लिए पर्याप्त समय हो। जवाबी हलफनामे में प्रासंगिक सामग्री को सारांशित करते हुए, एएसजी ने प्रस्तुत किया, “हमने कुछ मामलों की पहचान की है और एफआईआर दर्ज की है..वीडियोग्राफी 5 फरवरी को प्रस्तावित रैली तक सीमित थी, वह रैली नहीं हुई थी।” उन्होंने कहा, “यहां तक कि उन मामलों में भी जिन्हें याचिकाकर्ताओं ने इंगित नहीं किया है, हमने एफआईआर दर्ज की है।” जस्टिस जोसेफ ने कहा, “यह आपका कर्तव्य है।” श्री पारिख ने राज्य की ओर से निष्क्रियता का आरोप लगाया। उन्होंने प्रस्तुत किया, “5 फरवरी के बाद, कई रैलियां हुईं। और कुछ लोग हैं जो बार-बार बयान दे रहे हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।” सुनवाई के दौरान जस्टिस जोसेफ ने स्पष्ट किया, “हमने निर्देश नहीं दिया कि हिंदू समुदाय या मुस्लिम समुदाय के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। हमने जो कहा वह धर्म को परे रखकर था, कार्रवाई की जानी चाहिए।” मामले में अगली सुनवाई 12 मई, 2023 को होगी।

 

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -