बच्ची की आहार नली में फंसा सिक्का, इमरजेंसी ऑपरेशन कर बचाई गई जान

- Advertisement -

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही/ब्लैकआउट न्यूज़-  डॉक्टरों ने बच्ची की जान बचा ली है. अस्पताल प्रबंधन से प्राप्त जानकारी अनुसार बीते 2 मई को जिले के बेदरचुवां गांव की 4 साल की बच्ची संस्कृति ने 5 रुपये का सिक्का निगल गई थी. सिक्का निगलने और उसके बाद उल्टी की शिकायत के साथ एमरजेंसी में आनन फानन में भर्ती कराया गया था

 

- Advertisement -

 

डॉक्टरों ने तुरंत छाती का एक्स-रे किया, जिसके बाद x ray को देखने से मालूम हुआ कि बच्ची की आहार नली में सिक्का फंसा हुआ है. हालत बिगड़ने पर और बच्चे की जान को खतरा देखते हुए तुरंत सिम्स बिलासपुर रेफर करने की योजना बनाई गई थी.

 

बिलासपुर रेफर करने से शायद हालात और बिगड़ सकते थे और बच्ची की जान को भी नुकसान हो सकता था. इसके बाद जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने कम संसाधन होने के बाद भी बच्ची की आहार नली से सिक्का निकालने का प्रयास किया. डॉक्टरों की टीम ने रिस्क लेते हुए और ऐसे प्रकरणों का अनुभव के आधार पर फोलीज कैथेटर के माध्यम से ऐसे आहार नली में फंसे हुए सिक्के को निकाला जा सकता है.

 

आखिर कार बच्चे को ऑपरेशन थियेटर में सतत निगरानी करते हुए साधारण फोलीज कैथेटर की मदद से 5 रुपये का सिक्का निकालने में सफलता हासिल हुई. उस नन्ही सी जान को बचाया गया.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -