नए साल पर करोड़ों रुपए की दारू गटक जाते हैं भारत के इस राज्य के लोग, बार-पब में बहती है शराब की नदियां

- Advertisement -

आज से करीब 6 दिन बाद हम नए साल यानि 2024 का स्वागत कर रहे होंगे। नए साल पर जश्न के लिए हर कोई तैयारियों में जुटा हुआ है। कुछ लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए पर्यटन स्थल जाते हैं और जाने का सिलसिला शुरू भी हो चुकी है। हिमाचल में पिछले दो दिन में लाखों पर्यटक पहुंचे हैं। हालत ऐसी है कि ​हाईवे पर जाम की स्थिति बन गई है। लेकिन नया साल हो और दारू न रहे तो बात कैसे बनेगी? जी हां कुछ लोग शराब पीकर नए साल का जश्न मनाते हैं। तो ऐसे में नए साल के आगमन से पहले आपको बताते हैं कि किस राज्य में न्यू ईयर पर सबसे जयादा शराब पी जाती है।

साल 2023 के आंकड़ों पर गौर करें तो न्यू ईयर के दिन सबसे ज्यादा शराब राजस्थान में पी जाती है। साल 2023 के न्यू ईयर के अवसर पर अकेले राजस्था नें 35 करोड़ रुपए की शराब बेची गई थी। इसमें अकेले जयपुर में 11 करोड़ रुपए की शराब बेची गई थी। ये आंकड़े पिछले साल के न्यू ईयर के अवसर के हैं। साल, 2021 में पूरे राजस्थान में 77 करोड़ रुपए से ज्यादा की शराब बेची गई थी। इस मामले में दिल्ली भी पीछे नहीं है। न्यू ईयर के अवसर पर अकेले दिल्ली में 2022 में 9 करोड़ रुपए की शराब बेची गई थी। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि न्यू ईयर-2024 के दिन किस राज्य में सबसे ज्यादा शराब बेची जाएगी।

- Advertisement -

भारत में शराब पीने वालों में पुरुषों की संख्या ज्यादा है। देश में कुल शराब पीने वालों में 95 फीसदी पुरुष हैं जबकि,मात्र पांच प्रतिशत महिलाएं ही शराब पीती हैं। क्रिसिल नाम की एक एजेंसी के सर्वे के अनुसार, भारत में पाचं राज्य ऐसे हैं जहां सबसे ज्यादा शराब का सेवन किया जाता है। 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, देश में सबसे ज्यादा शराब पीने वालों में पहले नंबर पर छत्तीसगढ़ है। यहां कुल आबादी के 35 फीसदी से ज्यादा लोग शराब का सेवन करते हैं। दूसरे नंबर पर पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा है। यहां की कुल आबादी के 34.7 फीसदी लोग शराब पीते हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश तीसरे नंबर पर है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -