Election Result 2023: किसी को मिली 1 लाख वोटों से जीत, तो किसी को 13 मतों से हार, ये हैं सबसे कम और बड़े अंतर से जीतने वाले प्रत्याशी

- Advertisement -

मिजोरम में मतगणना के साथ ही नवंबर में हुए पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजे आ चुके हैं. पांचों राज्यों के परिणामों ने हर किसी को हैरान किया है. मध्य प्रदेश में जहां बीजेपी ने उम्मीद से ज्यादा सीटें हासिल की हैं, तो वहीं छत्तीसगढ़ में भी उसने कांग्रेस को बाहर का रास्ता दिखा दिया. राजस्थान में भी बीजेपी ने स्पष्ट बहुमत हासिल किया है.

वहीं, बात तेलंगाना की करें तो इस राज्य में कांग्रेस ने दो साल से सत्ता में काबिज भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को करारी शिकस्त दी है. बीजेपी का प्रदर्शन भी यहां अच्छा हुआ है. इसके अलावा मिजोरम के चुनाव परिणाम ने भी हैरान किया है. यहां सत्तारूढ़ एमएनएफ को जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM)  ने हराया है. यहां हम आपको बता रहे हैं इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा वोटों से जीतने वाले और सबसे कम अंतर से हारने वाले प्रत्याशियों के बारे में.

- Advertisement -

1. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023

सबसे बड़ी जीत – जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी ने राजस्थान में सबसे बड़ी जीत हासिल की है. दीया कुमारी ने विद्याधर नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को 71,368 वोटों के अंतर से हराया है.

सबसे कम अंतर से हार – राजस्थान में सबसे कम अंतर से हार का रिकॉर्ड भी बीजेपी प्रत्याशी के खाते में आया है. कोटपूतली में भाजपा के हंसराज पटेल अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी राजेंद्र सिंह यादव से महज 321 वोटों से हार गए.

2. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023

सबसे ज्यादा वोटों से जीत – इंदौर-2 निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के रमेश मेंदोला ने 1,07,047 वोटों के अंतर से जीत हासिल की. यह जीत सिर्फ मध्य प्रदेश ही नहीं, बल्कि पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में भी सबसे अधिक है. यानी इतने बड़े अंतर से बाकी के 4 राज्यों में भी कोई नहीं जीता है.

सबसे कम अंतर से हार – शाजापुर सीट पर कांग्रेस के कराडा हुकुमसिंह महज 28 वोटों से चुनाव हार गए. हुकुमसिंह को बीजेपी के अरुण भीमावद ने हराया है.

3. तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023

सबसे बड़ी जीत – एआईएमआईएम चीफ और सांसद असदुद्दीन औवेसी के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी ने चंद्रयानगुट्टा सीट से 81,660 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. इन्होंने बीआरएस के मुप्पी सीतारम रेड्डी को हराकर तेलंगाना चुनाव में सबसे बड़ी जीत हासिल की है.

सबसे कम अंतर से हार – चेवेल्ला सीट से बीआरएस के काले यादैया ने अपने प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार बीम भरत पामेना को 268 वोटों के अंतर से हराया. यह तेलंगाना में सबसे कम अंतर से हार है.

4. छत्तीसगढ विधानसभा चुनाव 2023

सबसे बड़े अंतर से जीत – अगर बात छत्तीसगढ़ में सबसे बड़े अंतर से जीत की करें तो यहां रायपुर शहर दक्षिण से भारतीय जनता पार्टी (BJP) उम्मीदवार बृजमोहन अग्रवाल ने 67,719 वोटों के अंतर के साथ राज्य में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. इन्होंने कांग्रेस के डॉ. महंत रामसुंदर दास को हराया है.

सबसे कम वोटों से हार – यहां सबसे कम वोटों से हार भी दिलचस्प है. कांकेर में रोमांचक मुकाबले में बीजेपी के आशाराम नेताम ने कांग्रेस के शंकर ध्रुव को सिर्फ 16 वोट के अंतर से हरा दिया.

5. मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023

सबसे ज्यादा वोटों से जीत – आइजोल उत्तर-2 निर्वाचन क्षेत्र से जेडपीएम के उम्मीदवार डॉ. वनलालथलाना ने राज्य में सबसे बड़े अंतर से जीत हासिल की है. इन्होंने एमएनएफ के वनलालसावमा को 6500 वोटों के अंतर से हराया है.

सबसे कम अंतर से हार – तुइरियाल सीट से एमएनएफ के लालडाउंग्लिआना ने केवल 13 वोटों के अंतर से जीत हासिल की है. इस तरह जेडपीएम के लल्टलनमाविया को यहां से सबसे कम अंतर से हार का सामना करना पड़ा. यह पांच राज्यों में सबसे कम अंतर से हार का रिकॉर्ड है.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -