World’s Greatest Land Owner : दुनिया का सबसे बड़ा ‘Land Owner कौन है? धरती के 16 फीसदी जमीन का मालिक है ये शख्स

World's Greatest Land Owner: आपसे अगर कोई सवाल पूछे कि दुनिया में सबसे अधिक जमीन किसके पास है तो आप इसका क्या जवाब देंगे? आज की स्टोरी इसी बारे में है.

- Advertisement -

World’s Greatest Land Owner: दुनिया में सबसे अधिक अमीर कौन है? किसके पास सबसे अधिक पावर है? कौन सबसे पावरफुल सीईओ है? ऐसे कई सवालों के जवाब से आप रोज रूबरू होते होंगे. क्या आपको पता है कि सबसे अधिक जमीन किसके पास है? इंडिया में जब आप गांव में जाएंगे तो सबसे अधिक जमीन वाले व्यक्ति को बाबू साहब कहा जाता है. यानी दुनिया का सबसे बड़ा ‘बाबू साहब’ कौन है? आज की स्टोरी में हम आपको इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं.

World's Greatest Land Owner king charles III

    World’s Greatest Land Owner king charles III
कौन है वह व्यक्ति? World’s Greatest Land Owner

यह ज़मींदार कोई और नहीं बल्कि ब्रिटेन का शाही परिवार है. विशेष रूप से राजा चार्ल्स III है. ऐतिहासिक रूप से उनका दुनिया के एक महत्वपूर्ण हिस्से पर प्रभुत्व था और आज कई देश उन्हें अपने राजा के रूप में मान्यता देते हैं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद किंग चार्ल्स ने दुनिया की सबसे बड़ी संपत्ति महाद्वीपों में फैली एक संपत्ति का स्वामित्व ग्रहण किया है. हालांकि वह तकनीकी रूप से इस विशाल संपत्ति का मालिक है, यह निजी स्वामित्व नहीं है. सम्राट के शासनकाल के दौरान, इन सभी संपत्तियों को शाही संपत्ति माना जाता है.

- Advertisement -
World's Greatest Land Ownerking charles III
World’s Greatest Land Ownerking charles III blackoutnews.in

बिजनेस इनसाइडर और दूसरे वेबसाइटों की रिपोर्ट से पता चलता है कि प्रिंस चार्ल्स के पास वैश्विक स्तर पर आश्चर्यजनक रूप से 6.6 बिलियन एकड़ भूमि है. ये हिस्सेदारी ग्रेट ब्रिटेन तक ही सीमित नहीं है बल्कि ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स, कनाडा और कई अन्य देशों तक फैली हुई है. ब्रिटिश राजा की संपत्ति कुल वैश्विक संपत्ति का 16.6 प्रतिशत है. इस विशाल संपत्ति की देखरेख का प्रबंधन द क्राउन एस्टेट नामक संगठन द्वारा किया जाता है. ब्रिटिश शाही परिवार के पास निजी सम्पदा और दो रॉयल डचीज़ के माध्यम से सीधे तौर पर 250,000 एकड़ ज़मीन है.

World's Greatest Land Ownerking charles III blackoutnews.in
World’s Greatest Land Ownerking charles III blackoutnews.in
इन संपत्तियों में क्या शामिल है? World’s Greatest Land Owner

लगभग 115,000 एकड़ भूमि कृषि और वनों के लिए है. शेष संपत्तियों में दुनिया भर में फैली भूमि, खुदरा संपत्तियां, समुद्र तट, बाजार, आवास और कार्यालय परिसर शामिल हैं. क्राउन एस्टेट विविध गतिविधियों में संलग्न है, शॉपिंग सेंटर संचालित करता है और रेत, बजरी, चूना पत्थर, ग्रेनाइट, ईंट, मिट्टी, कोयला और स्लेट जैसे संसाधनों के व्यापार में भाग लेता है.

राजा के लिए अतिरिक्त राजस्व धाराओं में डची ऑफ लैंकेस्टर शामिल है, जो 18,000 हेक्टेयर से अधिक की निजी संपत्ति है, जिसमें मध्य लंदन की प्रमुख संपत्ति भी शामिल है. इसका मूल्य 654 मिलियन डॉलर है और यह लगभग 20 मिलियन डॉलर का वार्षिक लाभ अर्जित करता है. किंग चार्ल्स III ने सितंबर 2022 में राजगद्दी संभाली और द क्राउन एस्टेट द्वारा प्रबंधित 46 बिलियन डॉलर के विशाल साम्राज्य, मुख्य रूप से रियल एस्टेट का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया.

 

source abp news

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -