High Blood Sugar पर लगाना चाहते हैं लगाम, तो Diabetes के मरीज Dinner के बाद करें ये एक काम

- Advertisement -

Blood Sugar Level Control: डायबिटीज एक बेहद जटिल बीमारी है, इसमें मरीजों को ब्लड शुगर लेवल हमेशा चेक करना पड़ता है वरना सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है और कई बीमारियों को भी दावत मिल जाती है और कई तरह के कॉम्प्लिकेशंस बढ़ जाते हैं. इसके लिए हेल्दी फूड हैबिट और बैलेंस्ड लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है जिसकी कमी मौजूदा दौर में अक्सर देखने को मिलती है. हालांकि जो लोग अपनी हेल्थ को लेकर कॉन्शियस होते हैं उन्हे हेल्दी रूटीन फॉलो करने में कोई दिक्कत नहीं आती, क्योंकि समझदारी से काम लेने पर ग्लूकोज का स्तर सही किया जा सकता है.

डिनर के बाद कर लें ये काम

- Advertisement -

डिनर डेली मील का अहम हिस्सा है इस दौरान मधुमेह के मरीजों को खास ख्याल रखना होता है. रात को स्वस्थ भोजन करने के बाद एक बेहद जरूरी काम करना होगा. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात की सलाह देते हैं कि डिनर के बाद 10 से 15 मिनट तक टहलना चाहिए. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आसानी होगी. अगर आप रेगुलर ये रूटीन फॉलो करेंगे तो इसका असर कुछ ही दिनों में देखने को मिल जाएगा.

 

 

 

भूख को नजरअंदाज न करें
अक्सर हम अपने काम में इतने बिजी हो जाते हैं खाने को स्किप करने से गुरेज नहीं करते, लेकिन भूख को नजरअंदाज करना मधुमेह के रोगियों के लिए एक बड़ी गलती साबित हो सकता है. अक्सर डॉक्टर इस हात की सलाह देते हैं. इसलिए हल्की भूख लगने पर फल, चने, सलाद या हेल्दी स्नैक्स जरूर खा लेना चाहिए. अगर आप हंगर क्रेविंग को इग्नोर करेंगे तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहेगा

 

 

 

 

 

 

अनहेल्दी फूड्स से बना लें दूरी
भारत में ऑयली और स्वीट फूड्स खाने का चलन काफी ज्यादा जिसकी वजह से हाई कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. खासकर मधुमेह के रोगियों को अन्हेल्दी फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए और अपने डाइटीशियन से हेल्दी डाइट की पूरी लिस्ट पता करनी चाहिए, तभी बेहतर सेहत को बरकरार रखा जा सकेगा.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -