Vastu Tips: वास्तु की इन छोटी-छोटी बातों का रखेंगे ध्यान तो घर में हमेशी रहेगी खुशहाली

- Advertisement -

Vastu Tips For Home: कई बार जीवन में ऐसी मुश्किलें आ जाती हैं जिससे बाहर निकलना नामुमकिन लगता है. कई बार ये घर में वास्तु दोष की वजह से भी होता है. वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिसे अपनाकर जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली लाई जा सकती है.

 

- Advertisement -

वास्तु में घर के हर एक कोने और घर में रखी हर एक चीज का खास महत्व होता है. कभी-कभी गलत स्थान या गलत दिशा में रखी कोई चीज भी घर के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव डालती है. वास्तु में कई ऐसी छोटी-छोटी बातें बताई गई जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं. आइए जानते हैं इन वास्तु टिप्स के बारे में.

 

 

घर में वास्तु की इन बातों का रखें ध्यान 

  • वास्तु में घर के प्रवेश द्वार पर तुलसी का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है. तुलसी का पौधा नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है. इसे पूर्व दिशा में रखना चाहिए लेकिन आप इसे उत्तर या उत्तर-पूर्व में खिड़की के पास भी रखा जा सकता है.
  • वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर कभी भी शू स्टैंड नहीं रखना चाहिए. अगर आपके पास जगह नहीं है घर के मुख्य द्वार पर शू स्टैंड रखना मजबूरी है तो इसे कभी भी खुला ना रखें. इसे  पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए.
  • वास्तु के अनुसार कभी भी उत्तर दिशा में सिर करके नहीं सोना चाहिए. वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा में सिर करके सोने से नींद अच्छी नहीं आती है और इसका असर सेहत पर पड़ता है.
  • घर में घड़ियां दीवार पर पूर्व, पश्चिम और उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. इस दिशा में दीवार घड़ी रखने से नए अवसर प्राप्त होते हैं. ध्यान रखें कि दिवार पर कभी भी बंद घड़ी ना लगी रहने दें.  हरे रंग की दीवार पर घड़ियों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.
  • घर की नेमप्लेट हमेशा साफ-सुथरी होनी चाहिए. वास्तु के अनुसार चमकदार नेमप्लेट लगाने से व्यक्ति को कार्य में नए अवसर मिलते रहते हैं. घर की नेमप्लेट से बाहर वाले व्यक्ति पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.
  • वास्तु के अनुसार दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारों के साथ भारी फर्नीचर रखना चाहिए जबकि हल्का फर्नीचर उत्तर और पूर्व की दीवारों से सटा हुआ रखना चाहिए. घर में धातु के फर्नीचर रखने से बचना चाहिए.
- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -