Supreme Court  में इस साल दायर याचिकाओं से ज्यादा का निपटारा:यह 6 साल में सबसे अधिक; 52 हजार फैसले आए, पिछले साल से 31% ज्यादा

- Advertisement -

Supreme Court  ने 2023 में 52 हजार 191 मामलों को निपटाया है। पिछले साल शीर्ष कोर्ट ने 39 हजार 800 मामले निपटाए थे। सुप्रीम कोर्ट ने यह जानकारी शुक्रवार (22 दिसंबर) को प्रेस रिलीज जारी करके दी है। यह डेटा 1 जनवरी से 15 दिसंबर 2023 तक का है।

Supreme Court

Supreme Court
Supreme Court

प्रेस रिलीज में बताया- इस साल कोर्ट ने पिछले साल की तुलना में 12 हजार (31.13%) ज्यादा मामलों को निपटाया। यह पिछले 6 साल में सबसे ज्यादा है। हालांकि यह नहीं बताया गया कि 6 साल पहले कितने केस निपटाए गए थे।

- Advertisement -

सुप्रीम कोर्ट में इस साल 49,191 मामले सुनवाई के लिए आए। कोर्ट ने इस साल बैकलॉग के 3 हजार मामलों को भी निपटाया है। कोर्ट ने इसका श्रेय नई टेक्नोलॉजी को अपनाने और ज्यूडिशियल सिस्टम में हुए रिफॉर्म को दिया है।

कैसे बढ़ी Supreme Court की केस निपटाने की रफ्तार?

सुप्रीम कोर्ट ने प्रेस रिलीज में दावा किया कि CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने ज्यूडिशियल सिस्टम को स्ट्रीम लाइन किया है। पहले केस के दाखिल होने के बाद उसकी सुनवाई में 10 दिन लगते थे। अब सुनवाई 5 या 7 दिन के अंदर हो जाती हैं। अब जमानत और अग्रिम जमानत के मामले एक दिन में या फिर तत्काल सुनवाई पर लगा दिए जाते हैं। इससे केस निपटाने की रफ्तार बढ़ी है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -