KORBA : दिव्यांग ललिता राठिया ने सीएम भूपेश बघेल को अलग-अलग समूह द्वारा संचालित गतिविधियों को बताया

- Advertisement -

कोरबा/ब्लैकआउट न्यूज़- रामपुर विधानसभा में भेंट मुलाकात जारी है. जय संतोषी माँ स्व-सहायता, समूह दोना पत्तल निर्माण का कार्य करता है। अध्यक्ष शीला बाई, भवानी स्व-सहायता समूह ने बताया कि हमारा समूह दोना-पत्तल बनाने का काम कर रहा है। सरई पत्ता, मोहलाइन और सिल्वर पेपर ,ग्रीन निर्माण करते हैं, अब तक इस कार्य से 46 हजार का फायदा हुआ। जय माँ भगवती स्व-सहायता समूह, चप्पल निर्माण करता है। समूह में 12 सदस्य हैं।

 

- Advertisement -

 

अध्यक्ष श्रीमती अनुसुइया बाई ग्राम पतरापाली में रहती हैं, उन्होंने बताया कि लेडिस चप्पल 60 और बच्चों का 30 रुपए में बेचते हैं। जब से रूरल इंडस्ट्रियल पार्क से जुड़ी हूं। तब से हाथ को काम मिल गया है। 900 जोड़ी चप्पल बना लिए हैं, मेरे पति जोगी राम भी यही काम करते हैं।

 

 

गोबर पेंट निर्माण इकाई में एक समूह के 22 लोग कार्यरत हैं।समूह की सदस्य ने मुख्यमंत्री को बताया कि गौठान से गोबर खरीद कर उसको मिक्सिंग टैंक में रिफाइन किया जाता है। लगभग 1 घंटे में 400 लीटर और एक दिन में हजार लीटर बना सकते हैं। इसे 150 रुपये प्रति लीटर डिब्बे की पैकेजिंग में बेचा जाता है। इसमें 1, 4, 10 और 20 लीटर की पैकेजिंग है।अभी तक 1 हजार लीटर बेच चुके हैं। 7500 लीटर का ऑर्डर आया है। गोबर पेंट यूनिट में राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य, अन्नपूर्णा स्व-सहायता समूह से 3 महिला सदस्य कार्यरत हैं।

 

 

 

समूह की शिवानी अघरिया ग्राम चिर्रा ने बताया कि पहले खेत में मजदूरी करती थी। पति भी मजदूरी करते हैं। यहाँ काम से जुड़ने के साथ ही आमदनी की उम्मीद बढ़ गयी है। ग्राम चिर्रा के विकास, गंगा प्रसाद ने बताया कि वे अब राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य बन गए हैं। उसने बताया कि गांव में रीपा के लगने से हम सभी लोगों को लाभ मिल रहा है। गोबर पेंट निर्माण के पश्चात सेल्स मेन के रूप में कार्य कर रहे हैं।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -