Cyclone threat looms in Bengal Odisha – बंगाल ओड़िसा में मंडराया साइक्लोन का खतरा,मौसम विभाग की चेतावनी

Cyclone threat looms in Bengal Odisha - बंगाल ओड़िसा में  साइक्लोन का खतरा मंडरा रहा है मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है

- Advertisement -
Cyclone threat looms in Bengal Odisha – बंगाल ओड़िसा में  साइक्लोन का खतरा मंडरा रहा है मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है

Cyclone threat looms in Bengal Odisha चक्रवात का नाम ‘मोचा’ (मोखा) रखा जायेगा, जो यमन द्वारा सुझाया गया नाम है. मौसम कार्यालय ने मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में रविवार से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है.
आईएमडी ने तूफान को लेकर

जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, एक चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों में बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पूर्व में बन रही है. इसके प्रभाव से आठ मई तक उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है. उन्होंने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद संभावित चक्रवात Cyclone threat looms in Bengal Odishaके मार्ग और तीव्रता के बारे में जानकारी बाद में उपलब्ध कराई जायेगी. महापात्रा ने कहा कि नौ मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है.

- Advertisement -
नाम यमन ने रखा चक्रवात का नाम, मछुआरों को 9 मई से पहले लौटने की दी गयी सलाह

चक्रवात का नाम ‘मोचा’ (मोखा) रखा जायेगा, जो यमन द्वारा सुझाया गया नाम है. मौसम कार्यालय ने मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में रविवार से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है. मौसम कार्यालय ने कहा, जो लोग बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में हैं, उन्हें सात मई से पहले और जो लोग बंगाल की मध्य खाड़ी में हैं, उन्हें नौ मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने की सलाह दी जाती है.

 

भारी बारिश की आशंका

चक्रवात मोचा के कारण मौसम विभाग ने भारी बारिश की आशंका जताया है. मौसम विभाग ने ओडिशा के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के अनुसार बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और पुरी सहित ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश और आंधी-तूफान आने की चेतावनी जारी की गयी है. बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

Cyclone threat looms in Bengal Odisha black outness.in
Cyclone threat looms in Bengal Odisha black outness.in
दिल्ली में फिर बारिश के आसार

दिल्ली में आज फिर बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ आमतौर पर बादल छाए रहेंगे. हालांकि, तापमान में पहले के मुकाबले बढ़त देखी जा सकती है. IMD के मुताबिक, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -