CORONA BREAKING: भारत में कोरोना के 800 से ज्यादा मामले, मौत के आंकड़ों ने डराया

- Advertisement -

नई दिल्ली: CORONA BREAKING केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में रविवार को 841 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए, जो पिछले 227 दिनों या सात महीनों में सबसे अधिक दैनिक बढ़ोतरी है. सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, सक्रिय मामले पिछले दिन के 3,997 से बढ़कर 4,309 हो गए हैं. देश में वायरस के कारण तीन नई मौतें भी हुईं, जिनमें केरल, कर्नाटक और बिहार में एक-एक मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, शनिवार को भारत में कोविड के 743 नए मामले आए थे.

CORONA BREAKING

CORONA BREAKING
CORONA BREAKING

अपेक्षाकृत कम संक्रमण दर के बाद मामलों में वृद्धि हुई हैं. 5 दिसंबर तक दैनिक मामले दोहरे अंकों तक ही आ रहे थे. कोरोनोवायरस जेएन.1 सब-वेरिएंट के आने और सर्द मौसम की वजह से मामलों में तेजी आई है. जनवरी 2020 में कोविड के प्रकोप के बाद से, भारत में 4.50 करोड़ (4,50,13,272) मामले और 5,33,361 मौतें हुई हैं. मामलों में हालिया वृद्धि के बावजूद, भारत की रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत के उच्च स्तर पर बनी हुई है, जिसमें 4.44 करोड़ (4,44,75,602) लोग बीमारी से उबर चुके हैं.

- Advertisement -

CORONA BREAKING

CORONA BREAKING
CORONA BREAKING

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश ने अपने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में कोविड-19 टीकों की 220.67 करोड़ से अधिक खुराकें दी हैं. ऐसे समय में जब देश नए साल का स्वागत करने की तैयारी कर रहा है, स्वास्थ्य अधिकारी सतर्क हैं और हालात पर बारीकी से निगरानी बनाए हुए हैं. सरकार और प्रशासन ने लोगों से वायरस के आगे प्रसार को रोकने के लिए कोविड -19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया है.

विशेषज्ञों ने बीमारियों से ग्रसित लोगों और बुजुर्गों को भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने और फेस मास्क पहनने की सलाह दी है. अब तक, शुक्रवार तक नौ राज्यों से JN.1 सब-वेरिएंट के 178 मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक संख्या गोवा में 47 और उसके बाद केरल में 41 दर्ज की गई है.अन्य राज्य जहां जेएन.1 मामले पाए गए हैं वे हैं – गुजरात में 36, कर्नाटक में 34, महाराष्ट्र में नौ, राजस्थान और तमिलनाडु में चार-चार, तेलंगाना से दो और दिल्ली से एक शामिल हैं.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -