Chanakya Niti: पत्नी से भी शेयर नहीं करनी चाहिए ये बातें, खुशहाल रहेगा दांपत्य जीवन

- Advertisement -

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य का नाम सुनते ही लोगों को दिमाग में सबसे पहले ‘चाणक्य नीति’ आती हैं. क्योंकि चाणक्य नीति आचार्य चाणक्य के अनुभवों और ज्ञान का एक ऐसा संग्रह है जिसकी मदद से लोगों ने दुनिया में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है. कई बिजनेसमेन और ​छात्र चाणक्य नीति को सफलता की कुंजी मानते हैं और इसमें दी गई नीतियों का पालन करते हैं.

 

- Advertisement -

 

आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन के अनुभवों का निचोड़ इस पुस्तक के जरिए लोगों तक पहुंचाया है. चाणक्य नीति में आपको केवल सफलता पाने का ही राज नहीं मिलेगा, ​बल्कि इसमें खुशहाल जीवन जीने की कला भी सिखाई गई हैं. आचार्य चाणक्य का कहना है कि खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए व्यक्ति को कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए. खासतौर पर पति को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कुछ बातें पत्नी के साथ भी शेयर नहीं करनी चाहिए.

 

 

पत्नी से भी छिपा कर रखें ये बातें

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार पति को हमेशा अपनी पत्नी से अपनी कमजोरी के बारे में छिपाकर रखना चाहिए. क्योंकि पत्नी भी पति से अपना काम निकलवाने के लिए उसकी कमजोरी का फायदा उठा सकती है. जिसकी वजह से घर व समाज में अपमान का भी सामना करना पड़ सकता है.

 

  • चाणक्य नीति में बताया गया है कि पति को भूलकर भी अपनी कमाई के बारे में पत्नी को सबकुछ नहीं बताना चाहिए. वैसे तो पत्नियां अधिकतर बचत ही करती हैं. लेकिन कई बार पति की अधिक आमदनी होने पर वह खुद को खर्च करने से नहीं रोक पातीं. जिसकी वजह से बेवजह सके खर्चे बढ़ जाते हैं और समय आने पर पैसों की कमी का सामना करना पड़ता है.

 

 

  • दान करना मनुष्य का पुण्य कर्म होता है और अपनी सामर्थ्य के अनुसार समय-समय पर दान करते रहना चाहिए. लेकिन आचार्य चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को दान हमेशा गुप्त रखना चाहिए. य​हां तक कि दान के बारे में अपनी पत्नी को भी नहीं बताना चाहिए. दान के बारे में बताने से महत्व समाप्त हो जाता है.

 

 

  • मनुष्य को अपने अपमान के बारे में गलती से भी पत्नी को नहीं बताना चाहिए. क्योंकि किसी भी पत्नी को अपने पति का अपमान बर्दाश्त नहीं कर सकती और इसका बदला लिए बिना उन्हें चैन नहीं आता. इसकी जवह से कई बार विवाद बढ़ जाता है और काबू से बाहर हो जाता है. इसलिए कोशिश करें कि अपमान या लड़ाई झगड़े के बारे में अपनी पत्नी को न बताएं.
- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -