Chanakya Niti : चाणक्य नीति के अनुसार ये 3 स्वभाव वाले लोग हो जाते हैं बर्बाद, हो जाएं सावधान

Chanakya Niti :  चाणक्य नीति के अनुसार, आज हम आपको ऐसे तीन स्वभाव के लोगों की जानकारी देंगे जो आपके खुद के साथ आपके जीवन को भी बर्बाद कर सकता है।

- Advertisement -

Chanakya Niti : चाणक्य भारतीय इतिहास में एक प्रमुख राजशास्त्री, राजनीतिज्ञ और चंद्रगुप्त मौर्य के प्रमुख सलाहकार थे। वे एक ऐतिहासिक व्यक्ति थे। जिनका काल सम्राट चंद्रगुप्त मौर्य के समय (4वीं शती ईसा पूर्व) माना जाता है। चाणक्य का असल नाम चांद्रगुप्त था, लेकिन उन्हें चाणक्य के नाम से ही जाना जाता है। चंद्रगुप्त मौर्य को सम्राट बनाने में चाणक्य का महत्वपूर्ण योगदान था। वो “अर्थशास्त्र” और “नीतिशास्त्र” के क्षेत्र में भी मशहूर थे। चाणक्य नीति के अनुसार, आज हम आपको ऐसे तीन स्वभाव के लोगों की जानकारी देंगे जो आपके खुद के साथ आपके जीवन को भी बर्बाद कर सकता है।

Chanakya Niti: जीवनसाथी चुनते समय चाणक्य नीति की इन 3 बातों का रखें ध्यान, खुशी-खुशी बीतेगा वैवाहिक जीवन

- Advertisement -

Chanakya Niti : आलस एक नकारात्मक गुण होता है जो व्यक्ति की प्रगति को रोक सकता है। आलसी व्यक्ति अक्षम होता है, क्योंकि वह चीजों को टालता है और काम के लिए समय और ऊर्जा बर्बाद करता है। ऐसे लोग खुद का वर्तमान और भविष्य दोनों खराब कर लेते हैं। आलस्य एक व्यक्ति की सफलता और समृद्धि में बड़ी बाधा होती है। इसलिए यदि आप भी ऐसे लोगों के संपर्क में है तो तत्काल उन्हें त्याग दें अन्यथा इसका असर आपके जीवन पर भी पड़ेगा।

2000 Rupees Notes Exchange: रुपये के नोट बदलने के लिए RBI के दफ्तरों में लगी लाइनें, एक बार में बदल सकते हैं सिर्फ इतनी कीमत के नोट

अकारण दूसरों को हानि पहुंचाना (Chanakya Niti 🙂

यदि आपके संपर्क में अकारण दूसरों को हानि पहुंचाने वाले लोग हैं तो तत्काल उनसे दूरी बना ले, क्योंकि ऐसे लोग किसी के नहीं होते आपके सामने मीठी बात बोलकर आपकी पीठ पीछे छुरा भोकते का काम करते हैं। यह ना तो खुद का भला कर सकते हैं और ना ही दूसरों का भला कर पाते हैं। इन्हें दूसरों की तरक्की से बहुत तकलीफ पहुंचती है। इसीलिए ऐसे स्वभाव वाले लोगों से दूरी बनाना ही उचित है।

Chankaya Niti: ऐसे लोग नहीं देते किसी को धोखा, इस तरह करें इनकी पहचान

बुरा चरित्र (Chanakya Niti 🙂

चाणक्य नीति के अनुसार, बुरे चरित्र का व्यक्ति अपनी जिंदगी स्वयं अपने हाथों बर्बाद कर लेता है। ऋषि मुनियों का कहना है कि ऐसे दुष्ट व्यक्ति का साथ छोड़ देना चाहिए क्योंकि इनके साथ रहने से आप पर भी इसका असर होगा। यदि आपका मित्र जुआरी, शराबी है तो लोग आपको भी उसी के जैसा समझेंगे। क्योंकि संगति का असर बराबर उसके साथ रहने वालों पर पड़ता है। इसलिए अगर आप अपना वर्तमान और भविष्य सुधारना चाहते हैं तो इन बातों पर जरूर अमल करें।

 

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -