Chanakya Niti: जीवनसाथी चुनते समय चाणक्य नीति की इन 3 बातों का रखें ध्यान, खुशी-खुशी बीतेगा वैवाहिक जीवन

- Advertisement -

 

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा लिखित चाणक्य नीति सूत्रों का एक संग्रह है। इसमें जीवन को सुखमय और सफल बनाने के लिए कई उपयोगी सुझाव दिए गए हैं। चौथी-तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में लिखी गई चाणक्य नीति के सूत्र आज भी महत्वपूर्ण बने हुए हैं। यदि हम चाणक्य नीति की कुछ बातों का ध्यान रखें तो हमें सही जीवनसाथी चुनने में मदद मिलती है।

- Advertisement -
Chanakya Niti: 

दबाव में की गई शादी नहीं होती सफल सही जीवनसाथी चुनना बहुत जरूरी है। चाणक्य नीति के अनुसार, कभी भी दबाव में आकर जीवनसाथी की चयन नहीं करना चाहिए और न ही ऐसे व्यक्ति से शादी करनी चाहिए जो किसी दबाव में आकर शादी कर रहा हो।

Chanakya Niti:

इससे वैवाहिक जीवन में खुशी नहीं मिलती। बाहरी सुंदरता से अधिक गुणों पर दें ध्यान कई लोग बाहरी सुंदरता को देखकर ही जीवनसाथी का चुनाव कर लेते हैं। केवल सुंदरता के आधार पर बनाया गया संबंध सफल नहीं होता। सुंदरता के अलावा जीवनसाथी के गुण, संस्कार और शिक्षा को भी देखना चाहिए।

Chanakya Niti:

रीति रिवाज का रखें ध्यान आचार्य चाणक्य कहते हैं कि शादी करते समय अपने कुल परिवार और रीति रिवाज का ध्यान रखना जरूरी है। धर्म-कर्म में आस्था रखने वाले जीवनसाथी का चुनाव करना चाहिए, ताकि जीवन शांति और प्रेम से बीत सके। जरूर करें धैर्य का आकलन मुश्किल हालातों का सामना धैर्य के साथ ही किया जा सकता है। इसलिए अपने होने वाले जीवनसाथी में धैर्य का आकलन जरूर कर लें। साथ ही उसके बोलचाल का तरीका भी देखना जरूरी है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -