थम गया प्रचार का शोर, 48 घंटे ड्राई-डे:छत्तीसगढ़ की 7 सीटों पर 7 को वोटिंग; 42 दिन में 117.87 करोड़ का माल जब्त

- Advertisement -

छत्तीसगढ़ में आज 7 सीटों पर चुनावी शोर शाम 6 बजे थम गया। इसके लिए सातों सीटों पर 7 मई को वोटिंग होगी। बीजेपी-कांग्रेस के नेता प्रचार के आखिरी दिन एड़ी-चोटी एक कर रहे हैं, ताकि मतदाताओं को लुभा सकें। इसके अलावा आज शाम से 48 घंटे तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

42 दिन में 117.87 करोड़ का माल जब्त किया गया है। छत्तीसगढ़ की 7 सीटों में रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा और सरगुजा में रविवार की शाम चुनाव प्रचार थम जाएगा। प्रत्याशी मतदान से पहले तक केवल डोर-टु-डोर जनसंपर्क कर सकेंगे।

- Advertisement -
वोटिंग से 48 घंटे पहले यानी 5 मई को शाम 5 बजे से 7 मई तक शराब दुकानें बंद रहेंगी।
वोटिंग से 48 घंटे पहले यानी 5 मई को शाम 5 बजे से 7 मई तक शराब दुकानें बंद रहेंगी।

रविवार शाम से बंद हुईं शराब दुकानें

छत्तीसगढ़ में आज (5 मई) शाम 5 बजे से शराब दुकानें बंद हो गई हैं। लोकसभा चुनाव को देखते हुए शासन ने 5 मई की शाम 5 बजे से 7 मई तक ड्राई डे घोषित किया है। यह आदेश रायपुर सहित दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़, सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए लागू रहेगा।

42 दिनों में रायपुर में 2.75 करोड़ के जेवर, कपड़े, कैश जब्त

चुनाव में किसी भी तरह के काले धन के इस्तेमाल और अवैध शराब को रोकने के लिए लगातार जांच भी तेज हो गई है। आचार संहिता के 42 दिनों करीब 118 करोड़ का माल जब्त किया गया। केवल रायपुर से ही 2.75 करोड़ से ज्यादा के जेवर, कपड़े, कैश और शराब जब्त की जा चुकी है। पुलिस ने कैश और जेवर आयकर विभाग को सौंप दिया है। बाकी चीजों को थानों के मालखाने में रखा गया है।

जिन लोगों ने अपने सामान या कैश के दस्तावेज पेश किए हैं उन्हें उनका सामान भी वापस कर दिया गया है। जांच के दौरान पुलिस को बड़ी मात्रा में चरस, गांजा, अफीम,नशीली टेबलेट-सिरप समेत अन्य सामान भी मिले हैं। अवैध सामान की तस्करी करने वालों को जेल भी भेजा गया है।

आचार संहिता के 42 दिनों में केवल रायपुर से ही 2.75 करोड़ से ज्यादा के जेवर, कपड़े, कैश और शराब जब्त की जा चुकी है।
आचार संहिता के 42 दिनों में केवल रायपुर से ही 2.75 करोड़ से ज्यादा के जेवर, कपड़े, कैश और शराब जब्त की जा चुकी है।

सूरजपुर में जेपी नड्डा की चुनावी सभा

प्रचार थमने से पहले राजनीतिक पार्टियां जोर शोर से प्रचार-प्रसार किया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज सूरजपुर में चुनावी सभा की। इसके साथ ही कांग्रेस के नेताओं ने भी प्रचार के अंतिम की सभाएं की हैं। तीसरे चरण की सीटों में रायपुर और कोरबा को हाई प्रोफाइल सीट माना जा रहा है।

चुनावी मैदान में बृजमोहन अग्रवाल

रायपुर लोकसभा सीट पर जहां भाजपा के चुनावी रणनीतिकार माने जाने वाले बृजमोहन अग्रवाल मैदान में हैं। उनके सामने कांग्रेस प्रत्याशी विकास उपाध्याय हैं। वहीं कोरबा में भाजपा की तरफ से पूर्व राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय और कांग्रेस सांसद ज्योत्सना महंत के बीच मुकाबला है।

तीसरे चरण में 168 उम्मीदवार मैदान में

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में प्रदेश में 168 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 142 पुरुष और 26 महिला प्रत्याशी हैं। रायपुर (38) और बिलासपुर लोकसभा सीट (37) पर अब तक के हुए सभी चुनावों की तुलना में सबसे ज्यादा प्रत्याशी मैदान में हैं।

15701 मतदान केंद्रों में होगा मतदान

तीसरे चरण का मतदान रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, दुर्ग और सरगुजा लोकसभा सीट में मतदान होना है। इन लोकसभा सीटों में मतदान के दौरान परेशानी ना हो, इसलिए निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने 15701 मतदान केंद्र बनाए है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -