गुड़ फैक्ट्री के संचालक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज, गन्ना पेराई मशीन में फंसने से मजदूर की हुई थी मौत

- Advertisement -

कवर्धा : नारायणी गुड़ उद्योग के संचालक दिलीप अग्रवाल के खिलाफ आखिरकार डेढ़ माह बाद सिटी कोतवाली पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. बता दें कि गुड़ फैक्ट्री में मजदूर संतोष मरकाम की गन्ने पेराई मशीन में फंसने से मौत हो गई थी. इस मामले में पुलिस ने आईपीसी की धारा 304 (ए) के तहत मामला दर्ज कर लिया है. वहीं गुड़ फैक्ट्री के संचालक पर कार्रवाई होने से गुड़ उद्योगों के संचालकों में हड़कंप मच गया है.

दरअसल थाना सिटी कोतवाली अंतर्गत ग्राम लिमो में नारायणी गुड़ फैक्ट्री संचालित है. इस गुड़ फैक्ट्री में 8 फरवरी को संतोष मरकाम नामक मजदूर काम करता था. उसकी गन्ना पेराई के दौरान मशीन में फंसने से मौत हो गई थी. घटना के बाद पुलिस लगातर मामले की जांच कर रही थी. जांच में पाया गया कि गुड़ फैक्ट्री के संचालक द्वारा मजदूरों को किसी भी प्रकार से सेफ्टी मुहैया नहीं कराई गई थी, जिसकी वजह से मजदूर की गन्ना पेराई के दौरान मौत हो गई थी.

- Advertisement -

जांच के बाद पुलिस ने गुड़ फैक्ट्री के संचालक दिलीप अग्रवाल पर लापरवाही बरतने और गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है. बता दें कि जिले में 300 से अधिक गुड़ फैक्ट्री संचालित है. सभी गुड़ उद्योगों में मजदूर जान जोखिम में डालकर कार्य कर रहे हैं. किसी भी गुड़ उद्योगों में मजदूरों को सेफ्टी मुहैया नहीं कराई जाती. इसके चलते ज्यादातर गुड़ फैक्ट्री में मजदूरों के साथ गन्ने पेराई के दौरान घटना घटती है और जान भी चली जाती है. पिछले तीन माह में अब तक जिले में गुड़ फैक्ट्रियों में 3 मजदूरों की जान जा चुकी है. हालांकि पुलिस की इस कार्रवाई के चलते फैक्टरी संचालकों में हड़कंप मच गया है.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -