दिल्ली. एक बार फिर कोरोना लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है. कोरोना के नए वेरिएंट जे एन-1 ने भारत में दस्तक दे दी है. जिसे काफी खतरनाक माना जा रहा है. ये अब तक भारत में 5 लोगों की जान ले चुका है. इस वेरिएंट के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है. जानकरी के अनुसार, ये नया वेरिएंट पूरी दुनिया में तेजी से पांव पसार रहा है. हेल्थ मिनिस्ट्री ने कोरोना के नए वेरिएंट जे एन-1 की भारत में प्रवेश की पुष्टि की है. इसे देखते हुए सभी राज्यों को फुल अलर्ट पर रहना होगा. नए साल पर होने वाले कार्यक्रमों में भीड़ कंट्रोल करने के लिए उचित कदम उठाने होंगे. अपने यहां कोरोना के मामलों की आरटी पीसीआर तकनीक से टेस्टिंग बढ़ानी होगी. सभी तरह के बुखार की नियमित मॉनिटरिंग करनी होगी. अगर किसी मरीज का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आता है तो उसके सैंपल की जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए INSACOG LAB में भेजा जाए.

- Advertisement -

दिल्ली. एक बार फिर कोरोना लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है. कोरोना के नए वेरिएंट जे एन-1 ने भारत में दस्तक दे दी है. जिसे काफी खतरनाक माना जा रहा है. ये अब तक भारत में 5 लोगों की जान ले चुका है. इस वेरिएंट के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है. जानकरी के अनुसार, ये नया वेरिएंट पूरी दुनिया में तेजी से पांव पसार रहा है.

हेल्थ मिनिस्ट्री ने कोरोना के नए वेरिएंट जे एन-1 की भारत में प्रवेश की पुष्टि की है. इसे देखते हुए सभी राज्यों को फुल अलर्ट पर रहना होगा. नए साल पर होने वाले कार्यक्रमों में भीड़ कंट्रोल करने के लिए उचित कदम उठाने होंगे. अपने यहां कोरोना के मामलों की आरटी पीसीआर तकनीक से टेस्टिंग बढ़ानी होगी. सभी तरह के बुखार की नियमित मॉनिटरिंग करनी होगी. अगर किसी मरीज का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आता है तो उसके सैंपल की जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए I

- Advertisement -

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को भारत में कोविड के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 1828 रही. इस दौरान देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 5 हो गई. मरने वालों में 4 केरल और 1 यूपी के रहने वाले थे. देश में मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. इससे पहले रविवार को कोरोना के देश में 335 नए मामले डिटेक्ट किए गए थे.

यहां मिला था नया वेरिएंट

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ राजीव बहल ने कहा कि 8 दिसंबर को केरल के काराकुलम कोरोना का नया वेरिएंट सामने आया था. एक 79 साल की महिला के आरटी-पीसीआर टेस्ट से उसमें कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 का पता चला था. इससे पहले उसे 18 नवंबर को उसे कोरोना होने का पता चला था. तब उसे इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे और तब से वह कोविड-19 से उबर चुकी थी. लेकिन बाद में उसमें कोरोना का नया वेरिएंट पाया गया.

NSACOG LAB में भेजा जाए.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -