Shrimad Bhagwat Katha दरिद्र ब्राम्हण से मित्रता निभाकर कृष्ण ने दुनिया को सच्ची मित्रता का संदेश दिया:- राहुल कृष्ण जी महाराज

- Advertisement -

 

कोरबा।Shrimad Bhagwat Katha रविशंकर नगर सेट पैलाटी स्कुल के समाने में राठौर परिवार द्वारा आयोजित श्रीमद भागवत कथा के अंतिम दिन ख्यातिलब्ध कथा वाचक श्री राहुल कृष्ण महाराज जी के श्रीमुख से भगवान कृष्ण की लीला और कृष्ण -सुदामा के बीच अकाट्य मित्रता का वर्णन करते हुए कथा पर विराम लगाया।

- Advertisement -

Shrimad Bhagwat Katha

Shrimad Bhagwat Katha
Shrimad Bhagwat Katha

श्री राहुल कृष्ण महाराज जी के श्रीमुख से निकल रही भगवत कथा सुनने अंतिम दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु जुटे और कृष्ण-सुदामा मित्रता का संदेश ग्रहण किया। राहुल कृष्ण जी ने संगीतमय कथा के माध्यम से बताया कि भगवान श्री कृष्ण ने एक दरिद्र ब्राम्हण के अनाज के एक दाने का मोल चुकाया और सुदामा की दरिद्रता दूर कर उसे जीवन का वैभव प्रदान किया।

कल दोपहर 1.00 बजे ब्राम्हण भोज एवं भोग भंडारा का आयोजन सेट पैलाटी स्कुल के समाने में किया गया है।

उन्होंने बताया कि किस तरह से भगवान श्री कृष्ण ने बचपन की मित्रता को सुदामा के चौथेपन में चुकाया। राहुल कृष्ण महाराज जी ने कृष्ण-सुदामा चरित्र के माध्यम से बताया कि मित्रता हो तो ऐसी, जैसी कृष्ण और सुदामा की थी। उन्होंने कहा कि भगवान को भोग कैसे भी लगावो,मन में भाव पूर्ण होना चाहिए। सुदामा की पत्नी ने भगवान कृष्ण को अनाज का एक दाना खिलाया, उसी में भगवान कृष्ण प्रसन्न हुए और सुदामा को जीवन का हर वैभव प्रदान किया।

 

Shrimad Bhagwat Katha

Shrimad Bhagwat Katha
Shrimad Bhagwat Katha

उन्होंने कहा कि जीवन में संघर्ष करना मत छोड़ो, इसका प्रतिफल आज नहीं तो कल सुखद भविष्य के रूप में अवश्य मिलेगा। मित्रता करना सरल है, लेकिन इसे निभाना कठिन है। सुख में न सही दुख में मित्रता की परीक्षा होती है और जो परीक्षा में पास हो जाता है, वही सच्चा मित्र होता है।

 

Shrimad Bhagwat Katha

Shrimad Bhagwat Katha
Shrimad Bhagwat Katha

उन्होंने उपस्थितजनों को कथा श्रवण कराते हुए कहा कि बच्चों में संस्कार का बीज बोएं, क्योंकि शिक्षा संस्कार के बिना अधूरी है और संस्कारवान शिक्षित बच्चे ही समाज और राष्ट्र का भला कर सकते हैं। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि प्यारे बच्चों! मित्रता सोच समझकर करो और उसे आजीवन निभावो।

Shrimad Bhagwat Katha

 

उन्होंने अंत में कहा कि सभी ग्रंथों का मूल है श्रीमद भागवत कथा और इसका श्रवण करने से जीवन में ज्ञान तो आता ही है, यह कथा जीवन की कार्यशैली को सनातन भी बनाती है। 24 दिसंबर से 31दिसंबर तक चलने वाली श्रीमद् भागवत कथा पर विराम लगने के बाद आचार्य श्री ने सभी को भोग भंडारे में आमंत्रित किया है।

 

 

कल दोपहर 1.00 बजे ब्राम्हण भोज एवं भोग भंडारा का आयोजन सेट पैलाटी स्कुल के समाने में किया गया है।वही क्रार्यक्रम मे लखन लाल देवागनं कैबिनेट मंत्री छत्तीसगढ़ सरकार व्दारा इस कथा के आयोजन पहुचकरं आशीर्वाद लिया वही राठौर परिवार के मुख्य यजं मान के रुप मे तुलाराम राठौर व श्रीमती लक्ष्मी बाई तथा कृष्ण राठौर व श्रीमती रमा राठौर सपत्निक सहित अपनी अहम भूमिका निभाई।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -