CG में खपाया जा रहा ओडिशा का धान, शातिर बाइकर्स गैंग की मदद से धड़ल्ले से हो रहा परिवहन, पुलिस के अलर्ट के बाद भी हो रही तस्करी

- Advertisement -

गरियाबंद : उत्पादन प्रभावित वाले सीनापाली क्षेत्र में बाइकर्स गैंग की मदद से धड़ल्ले से ओडिशा का धान पार हो रहा. इस सप्लाई के काम को शातिर तरीके से पूरे गैंग के जरिया अंजाम दिया जा रहा है. ढाई किलो मीटर के रास्ते में 20 से ज्यादा बाइकर्स रेकी करते हैं. 7 पिकअप से रोजाना 30 से 40 खेप धान की सप्लाई हो रही है. बदले में गैंग को एक हजार का भुगतान करना होता है.

कम वर्षा के चलते जिस सिनापाली खरीदी केंद्र के किसानों ने धान खरीदी शुरू होने से पहले ही प्रशासन को लिखित में उत्पादन प्रभावित होने का हवाला देकर सुखा और अन्य मदद की मांग किया था. उसी क्षेत्र के किसानों के खाते में पिछले 11 दिसंबर से अचानक धान बिकना शुरू हो गया. दरअसल, सिनापाली में मौजूद बाइकर्स गैंग अब किसानो को ओडिशा की धान की सप्लाई दे रहा है. कांदामुड़ा सीनापाली मार्ग पर 24 घंटे धान से भरा पिकअप दौड़ लगा रही है. 2200 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की घर पहुंच सेवा दी जा रही है. सिस्टम को चुनौती देने वाले इस खेल में सीनापाली और ओडिशा के 7 पिकअप वाहन लगाए गए हैं. अवैध परिवहन का कुछ जागरूक किसानों ने विरोध भी किया तो उन्हें डरा धमका कर चुप करा दिया गया. साल 2021 से यह गैंग सक्रिय है, दिसंबर माह में कांदा मुड़ा मार्ग पर मंडी इंस्पेक्टर ने दो वाहन को अवैध धान परिवहन करते जब्त किया था, लेकिन बाइकर्स गैंग लाठी से लैस होकर पहुंचे और वाहन को छुड़ा लिया था. इस घटना के बाद पुलिस अलर्ट हुई तो गैंग का दहशत और इस मार्ग पर अवैध परिवहन थम गया था. लेकिन अब फिर से गैंग नए सिरे से अवैध परिवहन को अंजाम दे रहा है.

- Advertisement -

1000 प्रति ट्रिप में पूरी सुरक्षा

इस काम को अंजाम देने सप्लायरों से प्रति ट्रिप एक हजार रूपये तय किया गया है. सिंडीकेट में 7 वाहन शामिल है. इन वाहनों के अतिरिक्त और किसी दूसरे को सुरक्षा चाहिए होता है तो उसे 2500 रूपये का भुगतान करना होता है. कांदामुड़ा मार्ग पर मौजूद एक घर से सब कुछ ऑपरेट होता है.किस समय में कौन सा वाहन गुजरा,कितनी खेप पार किया उसका लेखा जोखा भी होता है. गैंग सुविधा की तौर पर बाहरी लोगो के विरोध को दबाने के अलावा पूरे मार्ग भर प्वाइंटर तैनात करता है. सिनापाली प्रवेश मार्ग से लेकर,पेट्रोल पंप फिर कांदामुड़ा मार्ग में गैंग के सदस्य तैनात रहते हैं,जो धर पकड़ के लिए निकली टीम को देख कर आगाह कर देते हैं.यही वजह है की अब तक इस मार्ग में अवैध परिवहन में लगे एक भी वाहन पकड़ में नही आ सका है.

उत्पादन 6 से 10 क्विंटल प्रति एकड़

कृषि और पटवारी के तैयार रिपोर्ट के मुताबिक सिनापाली, कैठपदर,बाड़ीगांव, धोबनमाल पंचायत के कूल 8 गांव में प्रति एकड़ 6 से 10 क्विंटल की पैदावारी हुई है. सिनापाली खरीदी केंद्र प्रभारी बाबूलाल साहू ने बताया कि किसान 11 दिसंबर से धान बेचना शुरू किए हैं.निर्धारित मात्रा में ही विक्रय कर रहे हैं. अब तक 200कृषकों से लगभग 8 हजार क्विंटल की खरीदी हो चुकी है.

जल्द लगेगा चेक पोस्ट, रकबे की जांच हुई तो नहीं मिलेगा लाभ

मामले में देवभोग एसडीएम अर्पिता पाठक ने कहा की इसकी जानकारी अभी-अभी प्राप्त हुई है. उच्च अधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर जल्द उस मार्ग पर चेक पोस्ट स्थापित किया जाएगा. सर्वे रिपोर्ट में जिन रकबे की उत्पादन कम प्राप्त हुई है, उसकी जिला से अप्रूवल मिलने के बाद आपदा प्रबंधन के तहत राहत राशि दी जाएगी. बीमा की प्रक्रिया भी जारी है.अगर प्रभावित रकबे में धान विक्रय हो रहा है, उसकी भी जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -