राशन कार्ड अपडेट करवाने की अंतिम तारीख बदली:25 फरवरी नहीं अब 15 मार्च तक होगा नवीनीकरण; मोबाइल एप से भी कर सकते आवेदन

- Advertisement -

छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड के नवीनीकरण की तारीख में बदलाव किया गया है। 25 फरवरी को राशन कार्ड के नवीनीकरण की अंतिम तारीख थी, जिसे सरकार ने आगे बढ़ा दिया है। अब 15 मार्च तक राशन कार्ड अपडेट करने का काम होता रहेगा।

वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशन कार्डों का नवीनीकरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आम लोगों की सुविधा का ध्यान रखते हुए राशन कार्ड नवीनीकरण की तारीख आगे बढ़ाने के निर्देश दिए थे, ताकि सभी पात्र हितग्राही अपना आवेदन प्राथमिकता से कर सकें।

- Advertisement -

अब इसी कड़ी में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री दयाल दास बघेल ने ऑनलाइन नवीनीकरण के आवेदन के लिए तारीख आगामी 15 मार्च तक बढ़ाने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं। खाद्य विभाग के संचालक जितेन्द्र शुक्ला ने सभी कलेक्टरों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं।

राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाइल एप तैयार किया गया है। इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। हितग्राही इसे खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। राशन कार्डधारक अपने मोबाइल में इस एप के जरिए नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रॉनिक आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं।

ऐसे हितग्राही जिनके पास एन्ड्रॉयड मोबाइल नहीं है या जहां पर नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं है, वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए राशन कार्डों के नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रॉनिक आवेदन प्रस्तुत करने की सुविधा भी दी जा रही है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -