Home Remedy For Stomach Ache : ऐसे घरेलू नुस्खे, जो हैं पेट दर्द का सटीक इलाज

- Advertisement -

Home Remedy For Stomach Ache किचन और आसपास मौजूद ऐसी चीज़ें जिनकी मदद से आप पेट दर्द की समस्या से जल्द राहत पा सकते हैं। ये नुस्खे बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए हैं बेहद फायदेमंद। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

पेट दर्द बहुत ही आम समस्या है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक किसी को भी और कभी भी हो सकती है। जिसके पीछे गैस, एसिडिटी, खानपान की खराब आदतें, ब्लोटिंग जैसी कई वजहें हो सकती हैं। वैसे तो इन वजहों से होने वाला पेट दर्द खुद-ब-खुद ठीक भी हो जाता है लेकिन जब ये लंबे समय तक बना रहे तो इसे कैसे घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हैं आज हम इसके बारे में ही जानेंगे।

- Advertisement -

1. नींबू Home Remedy For Stomach Ache

lemon, ginger
lemon, ginger

नींबू के रस में मौजूद एसिड से खाना आसानी से पच जाता है जिससे गैस की समस्या नहीं होती। इसके अलावा इससे अपच होने की संभावना भी कम रहती है। साथ ही ये आपको हाइड्रेट रखने का काम भी करता है।

2. हीटिंग पैड Home Remedy For Stomach Ache

जब पेट का दर्द लंबे समय तक बना रहे तो हीटिंग पैड का इस्तेमाल राहत दिला सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे पेट में ब्लड का सर्कुलेशन तेजी हो जाता है। गर्माहट से पेट की मसल्स रिलैक्स होती है जिससे दर्द में आराम मिलता है।

3. केला Home Remedy For Stomach Ache

banana
banana

केले के सेवन से मसल्स की ऐंठन दूर होती है क्योंकि इसमें विटामिन बी6 और पोटैशियम जैसे न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं। इसके अलावा पके केले के सेवन से कब्ज की समस्या भी नहीं होती।

4. अदरक

Ginger
Ginger

पेट खराब हो या दर्द हो, अदरक बहुत ही कारगर आजमाया हुआ नुस्खा है उसे ठीक करने का। इसके अलावा ये पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है। अदरक की चाय हो या पानी, दोनों का ही इस्तेमाल इस स्थिति में किया जा सकता है। यहां तक कि उल्टी, ओकाई और डायरिया की प्रॉब्लम का भी रामबाण इलाज है अदरक।

5. लौंग

पाचन क्रिया धीमे होने से कई बार पेट में ऐंठन होने लगती है तो ऐसे में इसका इलाज आप छोटे से लौंग से भी कर सकते हैं। पेट दर्द की वजह से उल्टी का एहसास होने पर भी लौंग का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

source jagran.com

 

यह घरेलु नुस्खे इंटरनेट के विभिन्न श्रोतों से संगृहीत कर आपकी जानकारी के लिए आप तक पहुंचे जा रही है यह घरेलु नुस्खे का इस्तेमाल करने के पूर्व किसी आयुर्वेद के जानकार अथवा डॉक्टर से सलाह अवश्य ले ले ब्लैकआउट न्यूज़ इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है.

 

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -