Home Remedies : बवासीर के 08 घरेलु नुस्खे

- Advertisement -

Home Remedies :  बवासीर को हेमरॉइड्स के रूप में भी जाना जाता है, ये गुदा नहर वाले हिस्से में सूजी हुई नसें हैं। अपनी सामान्य अवस्था में, वे मल के मार्ग को नियंत्रित करने के लिए आरामदायक गद्दे की तरह से काम करती हैं। हालांकि बवासीर का सही कारण मालूम नहीं है, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि बवासीर के लिए बहुत हद तक जिम्मेदार वे कारक होते हैं जो मल त्यागने के दौरान गुदा वाले हिस्से में दबाव बढ़ाते हैं।

Home Remedies : बैठते या मल त्याग करते समय गुदा वाले हिस्से में जलन जैसे लक्षणों से पीड़ित व्यक्ति को समस्या की पहचान कराने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। डॉक्टर द्वारा बताए गए उपचार का पालन करें। डॉक्टर की लिखी दवाओं या सर्जरी के साथ-साथ, आपको एक स्वस्थ जीवन शैली और आहार का पालन करने के लिए कहा जाएगा। शुरुआती उपायों में पूरे शरीर में पानी की भरपूर मात्रा बनाए रखने के लिए फाइबर का सेवन बढ़ाना, आराम करना और भरपूर तरल पदार्थ पीना शामिल है। समस्या वाले हिस्से में मेडिकेटिड क्रीम लगाई जा सकती है, हालांकि आपकी स्थिति की गंभीरता के आधार पर उनके असर में अंतर हो सकता है।बवासीर के लिए घरेलू इलाज

- Advertisement -

Home Remedies : सिट्ज बाथ

गर्म पानी से नहाना, बवासीर के कारण होने वाली जलन को शांत करने में मदद कर सकता है। सिटज़ बाथ इस्तेमाल करने का प्रयास करें। सिट्ज़ बाथ एक ऐसी विधि है जिसमें एक छोटे प्लास्टिक के टब का उपयोग किया जाता है जो टॉयलेट सीट पर फिट हो जाता है ताकि आप प्रभावित हिस्से को बस उसमें डुबो सकें। इस पानी में बीटाडीन का घोल या डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अन्य एंटीसेप्टिक घोल का उपयोग किया जा सकता है।

Home Remedies : कोल्ड कंप्रेस 

एक बार में कम से कम 15 मिनट तक सूजन से राहत पाने के लिए गुदा वाले हिस्से पर आइस पैक या कोल्ड कंप्रेस लगाएं। बड़े, दर्द करने वाले बवासीर के लिए ये कोल्ड कंप्रेस दर्द से निपटने का एक बेहद असरदार उपाय हो सकते हैं।

नारियल का तेल:

2008 में किए गए शोध के अनुसार, नारियल के तेल में मज़बूत एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन मिटाने वाले) गुण होते हैं जो त्वचा लाल होने और सूजन को कम कर सकते हैं। इसमें एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) गुण होते हैं जो बवासीर के कारण होने वाली परेशानी को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल (जीवाणु को मारने वाले) गुण भी होते हैं जो बवासीर के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

वेट वाइप्स:

मल त्याग के बाद टॉयलेट पेपर इस्तेमाल करने से मौजूदा बवासीर में जलन हो सकती है। भीगे हुए वाइप्स, और जलन पैदा किए बिना आपको साफ रखने में मदद करते हैं। आप ऐसे वाइप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें एंटी-हेमरॉइड (बवासीर-रोधी) तत्व होते हैं, जैसे कि विच हेज़ल या एलोवेरा।

व्यायाम:

बवासीर के लक्षणों को असरदार तरीके से प्रबंधित करने के लिए घर पर व्यायाम करना एक शानदार उपाय हो सकता है। नियमित पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज़ करना बवासीर के लिए एक लॉन्ग-टर्म सॉल्युशन साबित हो सकता है। अपनी पेल्विक फ्लोर की माँसपेशियों को मज़बूत करने से, बिना ज़्यादा दबाव डाले अपनी आंत को खाली करने में मदद मिल सकती है।

तनाव प्रबंधन करना और अच्छी नींद लेना:

आराम करने और तनाव को असरदार तरीके से प्रबंधित करने के लिए एक कड़ा प्रयास करने से आंतों को अच्छी आदतें अपनाने में मदद मिलती है। रात में भरपूर नींद लेने से भी पाचन स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखने में मदद मिलती है। ऐसा होने पर, आँतों से मल भी आसानी से होकर जा पाता है।

हाइड्रेशन:

कहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन भरपूर पानी और फलों के रस जैसे अन्य स्वस्थ तरल पीने से आपकी आंत कम शुष्क होती है। जब आपका शरीर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड (पानी की कमी न होना) होता है, तो आपका पाचन स्वास्थ्य बेहतर होने लगता है जिससे आपको मल त्याग के दौरान दबाव कम डालना पड़ता है।

ज़्यादा फाइबर वाला आहार:

भरपूर मात्रा में अघुलनशील और साथ ही घुलनशील फाइबर वाला संतुलित आहार लेने से आपको नियमित रूप से मलत्याग करने में मदद मिलेगी। अघुलनशील फाइबर आपके मल का वज़न बढ़ाता है, जिससे आपको मल त्यागने के दौरान ज़ोर कम लगाना पड़ता है। फाइबर को आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -