दिल्ली के CM केजरीवाल के निजी सचिव बिभव और MP एनडी गुप्ता के ठिकानों पर ED के छापे

- Advertisement -

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धन शोधन की जांच के तहत मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार और आम आदमी पार्टी (आप) से जुड़े कुछ लोगों के परिसरों पर छापेमारी की है. सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में 12 से ज्यादा परिसरों में छापेमारी चल रही है. केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी, बिभव कुमार, दिल्ली जल बोर्ड के पूर्व सदस्य शलभ कुमार और आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद नारायण दास गुप्ता के अलावा कुछ अन्य लोगों के परिसरों की तलाशी ले रहे हैं.

हम डरने वाले नहीं हैं- आतिशी

इस छापेमारी पर दिल्ली की मंत्री आतिशी ने प्रेस कांफ्रेंस करके कहा कि हम डरने वाले नहीं हैं. एक रुपया अभी तक रिकवरी नहीं हुआ है. अभी तक कोई सबूत नहीं मिला है. ED का सारा केस आरोपियों को सरकारी गवाह बनकर बनाया जा रहा है. आज मैं खुलासा करने वाली हूं कि ED ने फर्जीवाड़ा करके यह सारे बयान लिए. एक गवाह ने कहा है कि ED वालों ने इतनी जोर के थप्पड़ मारा की कान का पर्दा फट गया. एक विटनेस ने कहा कि मुझे कहा गया कि आप नेताओं के खिलाफ बयान नहीं दिया तो देखते हैं तेरी बेटी कॉलेज कैसे जाती है. लोगों को डरा धमका कर गलत बयान पर हस्ताक्षर करवाए गए.

- Advertisement -

आतिशी ने आगे कहा कि सुप्रीम कोर्ट के 2020 के आदेश के तहत किसी भी जांच एजेंसी को इंटेरोगेशन सीसीटीवी कैमरा में करनी होती है. ये जजमेंट ED पर भी लागू होता है. इसमें लिखा है कि केवल वीडियो नहीं ऑडियो भी होना चाहिए. हर आरोपी और विटनेस का अधिकार है कि उनको सीसीटीवी फुटेज और ऑडियो मिले. जब एक आरोपी ने अदालत में एप्लीकेशन डाली कि मुझे सीसीटीवी फुटेज और ऑडियो चाहिए. इसलिए क्योंकि आरोपी ने देखा कि मुझे जो पूछताछ हुई थी उसमें और कोर्ट के अंदर जो जानकारी दी गई है उसमें अंतर है.  जब ED ने फुटेज दी तो उसका ऑडियो डिलीट कर दिया. सारा सबूत जिसमें यह था कि उसे कमरे में क्या बात हुई डिलीट कर दिया गया.

हम इसे देख लेंगे- केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा था कि भाजपा द्वारा आम आदमी पार्टी (आप) विधायकों को ‘‘खरीदने” का प्रयास करने के उनके आरोपों पर दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की ओर से मिले नोटिस में किसी भी प्राथमिकी का कोई जिक्र नहीं है. यहां एक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बात करते हुए, नोटिस के जवाब के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा, ‘‘हम इसे देख लेंगे.”

उन्होंने कहा, ‘‘केवल एक ही पार्टी है जो सभी को खरीद रही है. जिन लोगों ने गोवा और कर्नाटक में सरकारें गिराईं, महाराष्ट्र में राकांपा-शिवसेना गठबंधन के विधायकों को खरीदा, राजस्थान में कांग्रेस सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की, उन्होंने हमारे विधायकों से भी संपर्क किया.”

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के ‘‘राजनीतिक आकाओं” ने उन्हें ‘‘नौटंकी” करने के लिए मजबूर किया, जो उनके लिए काफी ‘‘अपमानजनक” है.

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उन अधिकारियों पर दया आती है. युवा अधिकारी बहुत आदर्शवाद के साथ पुलिस में शामिल होते हैं कि वे महिलाओं की रक्षा करेंगे और अपराध कम करेंगे. उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा कि उन्हें नाटक करने के लिए मजबूर किया जाएगा. क्या इसीलिए वे पुलिस में शामिल हुए होंगे? अधिकारियों को बुरा लग रहा होगा। यह अपमान उनके राजनीतिक आकाओं के कारण हुआ.”

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की एक टीम ने विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोपों के सिलसिले में रविवार को दिल्ली की मंत्री आतिशी के आवास पहुंचकर उन्हें भी नोटिस दिया था. केजरीवाल को नोटिस शनिवार को मिला था. ईडी ने आबकारी नीति से संबंधित धनशोधन मामले में कई समन भेज केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वह अब तक पेश नहीं हुए हैं. केजरीवाल के पेश नहीं होने पर ईडी के दिल्ली की अदालत का दरवाजा खटखटाने के बारे में पूछे जाने पर आप नेता ने कहा, ‘‘कोई बात नहीं, हम अपना जवाब देंगे.” अदालत ने मामले को सात फरवरी को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -