Diabetes Control Tips: बढ़ती डायबिटीज ने कर रखा है परेशान? शुरू कर दें इस देसी फूल का सेवन; काबू में आनी शुरू हो जाएगी बीमारी

- Advertisement -

Sadabahar Juice for Control Blood Sugar: खानपान में गड़बड़ी और अनियमित लाइफस्टाइल की वजह से आजकल डायबिटीज की बीमारी तेजी से बढ़ती जा रही. डायबिटीज को हाई ब्लड शुगर भी कहते हैं. इसके चलते डायबिटीज रोगियों को खान-पान को लेकर कई सावधानियों का ध्यान रखना पड़ता है. कई लोग अपनी डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए सदाबहार के फूल-पत्तियों का भी इस्तेमाल करते हैं. आइए जानते हैं कि यह उपाय ब्लड शुगर को काबू में रखने में कैसे काम आता है.

डायबिटीज में सदाबहार के फूलों के फायदे

- Advertisement -

डायबिटीज में सदाबहार (Sadabahar Juice) क्यों फायदेमंद होता है. इसकी वजह जान लेते हैं. आयुर्वेदाचार्यों के मुताबिक सदाबहार के फूलों में एजमेलीसीन, सरपेन्टीन, एल्कालॉइड और विन्क्रिस्टिन नाम के पोषक तत्व पाए जाते हैं, ब्लड शुगर को हाई होने से रोकते हैं.

सदाबहार के पत्तों में मिलते हैं ये गुण

ब्लड शुगर को कंट्रोल के लिए रोजाना सदाबहार (Sadabahar Juice) के पत्तियों का सेवन करना सही रहती है. इसकी पत्तियों में एल्कलॉइड के गुण पाए जाते हैं, जिससे शुगर लेवल (Blood Sugar) काबू में रहता है. आप इनकी पत्तियों को चबाकर भी खा सकते हैं

 

उबालकर भी कर सकते हैं सेवन

आप डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सदाबहार (Sadabahar Juice for Control Blood Sugar) के फूल और पत्तियों का उबालकर भी सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो सदाबहार के फूल- पत्तियों का पाउडर बनाकर भी थोड़ा-थोड़ा सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से डायबिटीज कंट्रोल में आने लगता है.

डॉक्टर की सलाह ले लें

आप डायबिटीज को काबू में रखने के लिए सदाबहार के फूल-पत्तियों का जूस (Sadabahar Juice) बनाकर पी सकते हैं. स्वाद में यह थोड़ा कड़वा लगेगा लेकिन आप इस रस को बाकी जूस के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें और ऐसा करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -