Cyber Crime Complaint Online भारत में साइबर अपराध की शिकायत ऑनलाइन कैसे दर्ज करें,जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

- Advertisement -

Cyber Crime Complaint Online

Cyber Crime Complaint Online  जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है, हमारे दैनिक जीवन में इंटरनेट का व्यापक एकीकरण तेजी से स्पष्ट हो गया है। लोग अब बिजली बिलों के भुगतान से लेकर बैंक लेनदेन के प्रबंधन तक विभिन्न कार्यों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। हालाँकि, इस व्यापक इंटरनेट उपयोग ने साइबर अपराधों में भी वृद्धि को जन्म दिया है, जिसमें बैंकिंग धोखाधड़ी, साइबरबुलिंग और ऑनलाइन घोटाले शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है।

ये आपराधिक गतिविधियाँ डिजिटल परिदृश्य में महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पेश करती हैं, जो ऑनलाइन दुनिया में जागरूकता और सतर्कता बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देती हैं।

- Advertisement -

Cyber Crime Complaint Online

Cyber Crime Complaint Online
Cyber Crime Complaint Online

साइबर धोखाधड़ी क्या है: साइबर धोखाधड़ी, जिसे ऑनलाइन या इंटरनेट धोखाधड़ी भी कहा जाता है, एक ऐसा अपराध है जहां कोई व्यक्ति पैसे चुराने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है। जालसाज़ व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करने या हानिकारक लिंक भेजने के लिए एसएमएस, कॉल या ईमेल के माध्यम से व्यक्तियों से संपर्क करते हैं, उनका लक्ष्य बैंक विवरण जैसे संवेदनशील डेटा के लिए कंप्यूटर, मोबाइल या नेटवर्क को हैक करना होता है।

साइबर धोखाधड़ी की रिपोर्ट कैसे करें: धोखाधड़ी सहित साइबर अपराध की रिपोर्ट करने के लिए, राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (हेल्पलाइन नंबर – 1930) का उपयोग करें या निकटतम पुलिस स्टेशन से संपर्क करें। ऑनलाइन शिकायतें cybercrime.gov.in पर दर्ज की जा सकती हैं।

Cyber Crime Complaint Online

Cyber Crime Complaint Online
Cyber Crime Complaint Online

यहां राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है

1. अपना वेब ब्राउज़र खोलें और https://cybercrime.gov.in पर जाएं।
2. मुखपृष्ठ पर, ‘शिकायत दर्ज करें’ पर क्लिक करें।
3. अगले पृष्ठ पर नियम और शर्तें पढ़ें और स्वीकार करें।4. ‘अन्य साइबर अपराध की रिपोर्ट करें’ पर क्लिक करें।
5. ‘नागरिक लॉगिन’ चुनें, आवश्यक विवरण दर्ज करें और ओटीपी सबमिट करें।

6. दिए गए फॉर्म में साइबर क्राइम विवरण भरें।
7. फॉर्म की समीक्षा करें और सटीकता सुनिश्चित करने के बाद सबमिट करें।
8. घटना विवरण पृष्ठ पर, स्क्रीनशॉट जैसे सहायक साक्ष्य प्रदान करें।
9. यदि आपके पास कोई संदिग्ध जानकारी है, तो उसे अगले भाग में भरें।
10. जानकारी सत्यापित करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
11. ईमेल के माध्यम से अपनी शिकायत आईडी के साथ एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त करें।

साइबर धोखाधड़ी रिपोर्ट के लिए आवश्यक दस्तावेज़:

Cyber Crime Complaint Online
Cyber Crime Complaint Online

ऑनलाइन लेनदेन, लॉटरी घोटाले, एटीएम या इंटरनेट बैंकिंग से जुड़े मामलों के लिए, बैंक विवरण, पता/आईडी प्रमाण और संदिग्ध संदेश या ईमेल जैसे सबूत संलग्न करें।

राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल: राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल भारत सरकार द्वारा पीड़ितों के लिए साइबर धोखाधड़ी सहित साइबर अपराध की शिकायतों की रिपोर्ट करने के लिए एक ऑनलाइन मंच है। यह विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों को संबोधित करता है।

सामान्य साइबर धोखाधड़ी: जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ती है, साइबर घोटालेबाज वास्तविक धन घोटाले के लिए नए तरीके अपनाते हैं। सामान्य साइबर धोखाधड़ी में पहचान की चोरी, फ़िशिंग, क्रेडिट कार्ड घोटाले, रोमांस घोटाले और निवेश धोखाधड़ी शामिल हैं।

साइबर धोखाधड़ी के प्रकार:

1. फ़िशिंग घोटाले

स्कैमर्स लोगों को उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड या ओटीपी जैसी संवेदनशील जानकारी साझा करने के लिए धोखा देने के लिए वैध संगठन के रूप में नकली ईमेल, टेक्स्ट या कॉल का उपयोग करते हैं।

2. पहचान की चोरी

घोटालेबाज खाते खोलने, ऋण के लिए आवेदन करने या पीड़ित के नाम पर अपराध करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी (नाम, पता, सामाजिक सुरक्षा नंबर) चुराते हैं।

3. मैलवेयर

स्कैमर्स द्वारा भेजे गए दुर्भावनापूर्ण ऐप्स या लिंक वित्तीय लाभ के लिए संवेदनशील जानकारी निकालने के उद्देश्य से कंप्यूटर सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं या अनधिकृत पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।

4. नौकरी घोटाले

घोटालेबाज ऑनलाइन फर्जी नौकरी की पेशकश के जरिए लोगों को धोखा देते हैं, अंततः उनके पैसे चुरा लेते हैं।
5. ऑनलाइन शॉपिंग घोटाले: साइबर अपराधी लोगों को खरीदारी के लिए प्रेरित करने के लिए नकली ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाते हैं या नकली उत्पादों का विज्ञापन करते हैं। इन घोटालों में मौद्रिक लाभ के लिए क्रेडिट कार्ड विवरण चुराना भी शामिल हो सकता है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -