Chanakya Niti: मानसिक और शारीरिक रूप से रहना चाहते हैं सेहतमंद, तो रोजाना इन 3 चीजों का करें सेवन

- Advertisement -

Chanakya Niti: आधुनिक समय में सेहतमंद यानी स्वस्थ रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसके लिए खानपान और रहन सहन पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानसिक और शारीरिक रूप से सेहतमंद रहने के लिए रोजाना संतुलित आहार लेने की सलाह देते हैं। साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करने के लिए भी कहते हैं। वहीं, आचार्य चाणक्य ने भी नीति शास्त्र में इसका वर्णन किया है। आचार्य चाणक्य की मानें तो व्यक्ति को सेहतमंद रहने के लिए रोजाना इन 3 चीजों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं-

 

- Advertisement -

Horoscope Of 14 April : अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करने के लिए करें Maa Mahagauri की पूजा, ये उपाय देगा आपको लाभ …

 

दूध का सेवन करें

अगर आप मानसिक और शारीरिक रूप से सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो रोजाना दूध का सेवन करें। डॉक्टर हमेशा सेहतमंद रहने के लिए दूध पीने की सलाह देते हैं। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम समेत कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आचार्य चाणक्य ने अपनी रचना नीति शास्त्र के एक श्लोक में सेहतमंद रहने के लिए दूध पीने की सलाह दी है। इस श्लोक में बताया गया है कि दूध पीने से व्यक्ति शारीरिक रूप से मजबूत होता है। दूध में अनाज की तुलना में दस गुना अधिक ताकत होता है। इसके लिए रोजाना दूध का सेवन करें।

 

 

 

 

 

घी का सेवन करें

प्राचीन समय में लोग सेहतमंद रहने के लिए मक्खन और घी का सेवन करते थे। वर्तमान समय में भी डॉक्टर पेट की समस्या को दूर करने के लिए घी खाने की सलाह देते हैं। आचार्य चाणक्य की मानें तो व्यक्ति को सेहतमंद रहने के लिए रोजाना घी का सेवन करना चाहिए। घी में दूध की तुलना में अधिक ताकत होता है। इसके लिए रोजाना घी का सेवन करें। हालांकि, हमेशा शुद्ध घी का ही सेवन करें।

 

 

 

 

अनाज का सेवन करें

आचार्य चाणक्य का कहना है कि सेहतमंद रहने के लिए अनाज का सेवन जरूरी है। अनाज के सेवन से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। साथ ही व्यक्ति ताकतवर होता है। विभिन्न प्रकार के अनाजों के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसके लिए विभिन्न प्रकार के अनाज जैसे चावल, गेंहू, बाजरा, मक्का का रोजाना सेवन करें।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -