NKH में हृदय रोग विभाग की सुविधा प्रारंभ,एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी की सुविधाएं 28 से

- Advertisement -

कोरबा/ब्लैकआउट न्यूज़ – हृदय रोग के मामले में अक्सर मरीज को त्वरित जांच और उपचार की सुविधा नहीं मिल पाना उसकी जिन्दगी पर भारी पड़ जाती है। बड़े शहर की दौड़ और दूसरे जिले के अस्पताल तक पहुंचने में लगने वाला वक्त हृदय रोगी के लिए कई बार भारी पड़ जाता है। इस तरह की समस्या के दृष्टिगत हृदय रोग के मामले में प्रमुख जांच की सुविधा अब कोरबा एनकेएच हॉस्पिटल के प्रबंधन की विशेष पहल तथा एसएमसी कार्डियक सेंटर रायपुर के सहयोग से 28 अप्रैल शुक्रवार से प्रारम्भ होने जा रही है।

 

- Advertisement -

हृदय रोग का जांच व उपचार के साथ साथ एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी की सुविधाएं भी एनकेएच में मिलेंगी। यहां हृदय रोग से संबंधित जाँच 24 घंटे विशेषज्ञ डॉक्टरो की टीम के साथ ये सुविधायें उपलब्ध रहेंगी।

 

एनकेएच के डायरेक्टर डॉ. एस. चंदानी ने बताया कि एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी/स्टेंटिंग, दिल के छेद का इलाज (डिवाइस दिल में छेद बंद करने), बैलून वल्वुलोप्लास्टी ( हृदय के वाल्व को खोलने के लिए की जाने वाली एक शल्य प्रकिया), पेसमेकर/एआईसीडी इम्प्लावेशन(रोपण), ईपीएस + आरएफए, वयस्क कार्डियक सर्जरी(हृदय शल्य चिकित्सा), बाल हृदय शल्य चिकित्सा, एनेस्थेसिया एवं क्रिटिकल केयर की सुविधा अब एनकेएच में मिलने जा रही है। इन सुविधाओं के प्रारम्भ हो जाने से निश्चित ही हृदय रोगियों को लाभ मिलेगा और आपात परिस्थितियों में उनकी जीवन रक्षा सम्भव हो सकेगी।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -