पुलिस में 6000 कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन 15 दिसंबर से

- Advertisement -

रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक आदर्श आचार संहिता खत्म होने के पश्चात 15 दिसंबर से पुलिस विभाग में भर्ती शुरू किए जाएंगे। बता दें कि सीजी पुलिस में छह हजार कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए अधिसूचना 4 अक्टूबर को जारी की गई थी और आवेदन प्रक्रिया 20 अक्टूबर से शुरू होनी थी और आखिरी तारीख 30 नवंबर 2023 निर्धारित थी।परंतु आचार संहिता के कारण उसे स्थगित कर दिया है।

छत्तीसगढ़ पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, cgpolice.gov.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक ये सम्बन्धित अप्लीकेशन पेज पर जाकर निर्धारित प्रक्रिया से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन शुल्क सामान्य वर्गों के साथ-साथ अन्य पिछड़े वर्गों के उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये है, जबकि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 125 रुपये ही है।

- Advertisement -

छ्त्तीसगढ़ पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं हो। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट के साथ-साथ शैक्षणिक योग्यता में भी रियायत दी जाएगी।

इसके अतिरिक्त कैंडिडेट्स को शारीरिक अर्हता को भी पूरा करना होगा। अधिसूचना के अनुसार सामान्य, ओबीसी व एससी कटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए मिनिमम हाईट 168 सेमी तथा महिला उम्मीदवारों के लिए 158 सेमी निर्धारित है। हालांकि, एसटी मेल व फीमेल कैंडिडेट्स की मिनिमम हाईट 158 सेमी रखी गई है। बस्तर एवं सरगुजा के एससी व एसटी पुरुष/महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 153 सेमी निर्धारित है।

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -